बामसेफ सहयोग करेगा तो पश्चिम प्रदेश निर्माण आंदोलन हो जायेगा तएज--कर्नल सुधीर

 


विरेन्द्र चौधरी 

गाजियाबाद।आज गाजियाबाद जिला  के बम्हेटा गाँव में  स्थित जयपुरिया सोसाइटी में बामसेफ और पश्चिमी प्रदेश निर्माण मोर्चा के द्वारा एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य एक दूसरे के विषय में जानकारी हासिल करना और परस्पर सहयोग  के अवसर की तलाश करना था। 

कार्यक्रम की शुरुआत गोष्ठी में आये हुए बुद्धिजीवियों के परिचय से हुई। तत्पश्चात बामसेफ के केंद्रीय कार्यकारिणी समिति के सदस्य और भारत सरकार के  पूर्व वैज्ञानिक -प्रो राजेंद्र यादव ने बामसेफ का परिचय देते हुए बताया कि बामसेफ पिछड़ों (एससी, एसटी और ओबीसी) और अल्पसंखयक समुदाय के कर्मचारियों का एक महासंघ है। यह एक अ-आंदोलनकारी, अ-धार्मिक और अ-राजनैतिक संगठन है।  

उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य भारत में सदियों से प्रस्थापित ब्राह्मणवादी सामाजिक व्यवस्था को हटाकर समतामूलक समाज का निर्माण करना है। एक ऐसा समाज जो समानता , स्वतंत्रता , न्याय और भाईचारा पर आधारित हो। एक ऐसा समाज जो  जाति ,वर्ण , ऊंच-नीच , छुआ-छूत , भेद-भाव और गैर-बराबरी से मुक्त हो। इसके लिए उन्होंने बताया कि इस देश के मूलनिवासियों का DNA , मेल मिलाप और संस्कृति एक  है।सहयोग और मज़बूत कर एक साथ मिलकर काम किया जाए।

इस अवसर पर पश्चिम प्रदेश निर्माण मोर्चा के महासचिव अवकाश प्राप्त कर्नल सुधीर कुमार ने कहा हमारा मकसद पश्चिम प्रदेश निर्माण है। अगर बामसेफ संगठन के साथी हमारे साथ आंदोलन में शामिल होते हैं तो उनका स्वागत है। उन्होंने कहा हम अधिक से अधिक संगठनो को जोड़कर पश्चिम प्रदेश आंदोलन को जन आंदोलन में बदलना चाहते हैं। बामसेफ के साथ आने से निश्चित आंदोलन को गति मिलेगी।

Comments