वो कौन थी 1964 आपको बता रहे पवन बंसल

 प्रेम चोपड़ा हेलेन और मनोज कुमार फिल्म - वो कौन थी 1964

पवन बंसल संकलन 


बॉलीवुड में 60 के दशक में दिलीप कुमार, राजेंद्र कुमार, देव आनंद जैसे बड़े-बड़े हीरोज फिल्मो में छाए रहते थे. लेकिन इन सबके बीच एक अभिनेत्री ने महिला प्रधान मुख्य रोल्स से अपनी खास पहचान बनाई. ये अभ‍िनत्री थी साधना. महिला प्रधान फिल्मों का दौर बॉलीवुड में साधना ही लेकर आयीं थी. उन्हें सबसे पहले पहचान मिली थी 1964 में रीलीज हुई फिल्म 'वो कौन थी 'से.

इस फिल्म ने साधना को रातों-रात स्टार बना दिया था. इस ब्लैक एंड वाइट फिल्म को डायरेक्ट किया था राज खोसला ने और फिल्म के हीरो थे मनोज कुमार . आज कल थ्रिलर वेब सीरीज का दौर है लेकिन 'वो कौन थी ' ने उस वक्त लोगों को चौंका दिया था. 1949 की फिल्म 'महल' के बाद 'वो कौन थी' भारतीय सिनेमा के इतिहास की पहली थ्रिलर फिल्म बन गई थी जिसने रहस्य और रोमांच से भरी फिल्मों का फॉर्मेट तैयार किया.

लव इन शिमला से 1960 में अपना डेब्यू करने वाली साधना साठ के दशक की पॉपुलर अभिनेत्री थी, लेकिन 'वो कौन थी' में उनका डबल रोल उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुआ. 'वो कौन थी' भारतीय सिनेमा की बेहतरीन म्यूजिकल थ्रिलर फिल्मों में से है. इसके गाने आज भी यादगार हैं. मदन मोहन ने फिल्म में संगीत दिए थे।

फिल्म के तमिल-तेलुगू रीमेक में जयलल‍िता थीं हीरोइन

बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने के अलावा इस फिल्म ने एक और इतिहास रचा था. दरअसल, उस वक्त तमिल और तेलुगू फिल्में बनाने वाले हिंदी फिल्मों की कहानियां और संगीत नहीं लेते है, लेकिन 'वो कौन थी' पहली हिंदी फिल्म थी जिसके म्यूजिक और कहानी को तमिल और तेलुगू में हूबहू रीमेक किया गया. इन दोनों रीमेक फिल्मों में साधना के किरदार को निभाया था जयललिता जो तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री 60 के दशक की बड़ी सुपरस्टार थीं. 1966 में रिलीज हुई फिल्म 'यार नी' दरअसल 'वो कौन थी' का तमिल रीमेक थी.

Comments