पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो आज भारत में--को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में लेगें हिस्सा

पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो आज भारत के गोवा में••••को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में लेगें हिस्सा••••भारत से संबध सुधारने पर कर सकते हैं चर्चा


विरेन्द्र चौधरी 

 सहारनपुर। आज 4 व कल 5 भी को शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के विदेश मंत्रियों का सम्मेलन गोवा की राजधानी में आयोजित है। जहां एक लंबे समय के बाद कोई पाकिस्तान का विदेश मंत्री सम्मेलन में भाग लेने आ रहा है। इसी को लेकर भारत और पाकिस्तान में चर्चाओं का दौर जारी है। दरअसल आर्थिक बदहाली के बाद से पाकिस्तानी अवाम भारत के साथ अपने रिश्ते सुधारना चाहता है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पाकिस्तान अवाम भारत से रिश्ते सुधारने चाहता है। जबकि उनका ये भी मानना है कि भारत को पाकिस्तान से रिश्ते सुधारने की कोई खास वजह नज़र नहीं आती। पाकिस्तानी अवाम का मानना है कि बिलावल भुट्टो जरदारी अगर भारत जा रहे हैं तो उन्हें वहां जाकर भारत को विश्वास में लेने की जरूरत है, ताकि दोनों मूल्कों के रिश्तों में कभी आ सके। पाकिस्तानी अवाम का कहना है और वहां के प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ शहजाद ने भी कहा है कि बिलावल भारत जा रहे हैं,ये एक अच्छा कदम है। इससे पहले भारत से रिश्ते और ज्यादा खराब हो, पारस्परिक तौर पर आपस में बात करनी ठीक है। बिलावल का भारत जाना पाकिस्तान के लिए फायदे में तब्दील करने के लिए पहला कदम है।

भारत और पाकिस्तान के राजनीतिक एक्सपर्ट शहजाद चौधरी ने एक्सप्रेस ट्रिब्यून में अपने लेख में लिखा है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था संकटकाल में है जबकि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। ऐसे हालातों में पाकिस्तान को भारत के साथ फिर ट्रेंड शुरू करने की आवश्यकता है। क्षेत्रीय आधार पर भी दोनों मूल्कों के बीच संबधो को जिंदा करना होगा। इससे भारत को कितना फायदा होगा,अलग बात है, लेकिन पाकिस्तान को ज्यादा फायदा होगा, यह निश्चित है।

मीडिया रिपोर्टों का यह भी कहना है कि पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष कमर जावेद बाजवा भी अब कह रहे हैं कि भारत के साथ हमारे रिश्ते अच्छे होने चाहिए। सुत्रो की मानें तो उन्होंने पहले भी दोनों मूल्कों के बीच रिश्ते अच्छे बनाने के लिए पहले भी प्लानिंग की थी।

मेरा ये मानना है कि पड़ोसी के साथ संबध बेहतर होने चाहिए ताकि दोनों चैन से रह सके। लेकिन ऐसे पड़ोसी से बेहद सतर्क रहना होगा, जो पिछले लंबे समय से भारत में आंतकवाद फैला रहा है। मेरा मानना है आज पाकिस्तान कंगाल हो गया है, उसके पुराने दोस्तों ने आगे उनकी मदद बंद कर दी है। इससे साफ जाहिर है पाकिस्तान वक्ती तौर पर ही संबध सुधारने की बात करेगा, ताकि वो अपनी अर्थव्यवस्था सुधारने में भारत की मदद ले सके। ऐसे में भारत को बेहद गंभीर और सतर्क रहना होगा।

हमारा पूर्ण समर्थन और समर्पण ऐसे प्रत्याशियों के लिए है जो जनता के बीच रहते हैं जन समस्याओं के लिए जुझते है। सहारनपुर कांग्रेस का मेयर प्रत्याशी एडवोकेट प्रदीप वर्मा लंबे समय से जन समस्याओं के संघर्षरत है। आपसे अपील करते हैं आप भी हाथ के पंजे पर मोहर लगा कर अपनी जीत सुनिश्चित करें। निवेदक:: अवकाश प्राप्त कर्नल सुधीर कुमार, विरेन्द्र चौधरी पत्रकार वरिष्ठ नेता पश्चिम प्रदेश निर्माण संयुक्त मोर्चा 

Comments