बंदियों को तनावमुक्त रखने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया: अमिता दुबे

ज़िला कारागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम: जेल में कलाकारों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति...बंदियों को तनावमुक्त रखने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया: अमिता दुबे

जेल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का दृश्य 

विरेन्द्र चौधरी/सोनू नौटियाल 

सहारनपुर:- जिला जेल सहारनपुर में आज एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मकसद था बंदियों को तनावमुक्त जीवन देना। जेल सुपरिटेंडेंट अमिता दुबे का कहना है कि हम हर संभव प्रयास करते हैं कि कैदी तनावमुक्त रहें।

 जिला जेल में कैदियों और बंदियों को तनावमुक्त रखने के लिए सोमवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया गया, वरिष्ठ जेल अधीक्षक अमिता दुबे ने बताया कि सृजन फाउंडेशन के सौजन्य से ज़िला कारागार में सांस्कृतिक व देशभक्ति कार्यक्रम कराया गया, कलाकारों ने देशभक्ति व सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर बंदियों का मनोरंजन किया, आपकों बता दें सृजन फाउंडेशन की और से उम्मीदों की ओर अमर आनंद के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार, सामाजिक कार्यकर्ता अमर आनंद व सृजन फाउंडेशन की कॉर्डिनेटर, संयोजक पारुल श्रीवास्तव द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया। इसमें उन्होंने भाईचारे, देशभक्ति और चुटकुलों द्वारा सभी बन्दियों का  मनोरंजन किया। 

कार्यक्रम में प्रस्तुत सामाजिक बुराइयों और हास्य चुटकुलों से कारागार में उत्सव जैसा माहौल दिखाई दिया।इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र चौहान एवं शिवमणि त्यागी ने भी बन्दियों के बीच अपने विचार व्यक्त किये। वरिष्ठ जेल अधीक्षक अमिता दुबे के मुताबिक इस प्रकार के आयोजन होने से जेल में बंद कैदियों में एक साकारात्मक चीजें सीखने को मिलती है और वे भी इस प्रकार के कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर पहले हुई गलतियों को प्रायश्चित भी करते हैं। इस प्रकार के आयोजन से बंदी अपने जीवन में बदलाव लाते हैं और अपने आप को उन सभी गलतियों को भूलने का प्रयास करते हैं और अच्छी चीजों को सीख कर जाना चाहते हैं। ऐसे आयोजन उनके जीवन में आत्मविश्वास पैदा करता है और उनके अंदर हीन भावाना को निकालनें में मदद करता है।

Comments