बाबा परमेन्द्र आर्य कौन है ? क्यूं पहुंचे बिजनौर और क्या कहा

श्योराण खाप उत्तर प्रदेश के चौधरी बाबा परमेन्द्र आर्य का मंडावली बिजनौर में हुआ भव्य स्वागत

विरेन्द्र चौधरी झालू


बिजनौर। बाबा परमेन्द्र आर्य गांव मंडावली बिजनौर में श्योराण गोत्र के गांव में भाईचारा कायम करने के लिए पहुंचे। गांव के सभी बिरादरी के लोग इकट्ठा हुए और बाबा परमेन्द्र आर्य का फुल माला व शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया। गांव मे सभा को सम्बोधित करते हुए बाबा परमेन्द्र आर्य ने कहा खाप पंचायत व्यवस्था बहुत प्राचीन है। खाप पंचायतों में न्याय बहुत ही सुलभ व निशुल्क होता है और समय पर होता है। जब देश मे संविधान नहीं था तब खाप पंचायतें ही न्याय करती थी। सभी को अपनी खाप से जुड़कर रहना चाहिए व सभी बिरादरियों को गांव मे प्रेम भाव से रहना चाहिए व समाज के उत्थान व देश के विकास में कार्य करना चाहिए। बाबा सिद्धनाथ की समाधि   सिधनवा गांव भिवानी में है। जो सिद्धधाम के नाम से प्रसिद्ध है। यहां पर अब भव्य मंदिर बना हुआ है। श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को बाबा सिद्धनाथ के निर्वाण दिवस पर यहां विशेष मेला व भंडारा आकर्षण का केंद्र होता है। सिधनवा गांव को जाटों के श्योराण गोत्र के उद्गम स्थल की मान्यता है। यह धाम सामाजिक एकता का प्रतीक है सभी जातियों के लोग मंदिर में पूजा अर्चना करने आते हैं। भिवानी जिले मे श्योराण के चौरासी गांव है। व राजस्थान में बीकानेर , झुंझुनूं , व जयपुर में भी श्योराण गोत्र के गांव है। पश्चिम उत्तर प्रदेश में श्योराणो के चालीस गांव है।

चंपत सिंह श्योराण ने कहा साल मे एक बार सभी श्योराणो को इकट्ठा होकर खाप पंचायत करनी चाहिए व समाज की कुरीतियों को दूर करने के लिए चिन्तन मनन करना चाहिए। इसे सभी में भाई चारा भी बना रहेगा व एक दुसरे से जान पहचान बनी रहेगी।प्रेस विज्ञप्त 

सभा मे राजेंद्र सिंह ,डॉ वीरेंद्र सिंह ,जयदीप सिंह ,मदन पाल सिंह ,सतेन्द्र सिंह , रविंदर सिंह , अरविंद सिंह ,हेमेंद्र पाल सिंह ,धर्मपाल सिंह, सनी श्योराण ,वर्णित श्योराण ,शिवम श्योराण सुमित श्योराण ,शशांक श्योराण आदि उपस्थित रहे।

सभी का खबरों में स्वागत है विरेन्द्र चौधरी पत्रकार झालू 8057081945


Comments