नियमों व परम्पराओं के साथ त्यौहार मनाते हुए गंगा-जमुनी संस्कृति को करें साकार - जिला अधिकारी, सोशल मीडिया, ट्वीटर, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम पर भ्रामक खबरें प्रेषित न की जाएं - एस एस पी

 डीएम एवं एसएसपी ने की शांति समिति की बैठक••जनपद में शांति एवं सौहार्दपूर्ण माहोल बनाए रखने में शांति समिति की भूमिका महत्वपूर्ण -जिला अधिकारी, सोशल मीडिया, ट्वीटर, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम पर भ्रामक खबरें प्रेषित न की जाएं - एस एस पी

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर । जिला मजिस्ट्रेट डॉ0 दिनेश चन्द्र एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री विपिन ताडा की संयुक्त अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी त्यौहारों एवं कांवड यात्रा को शान्ति एवं सौहार्द पूर्ण ढंग से मनाये जाने के लिये सुरक्षा समिति, जुलूस आयोजको, धर्मगुरुओं एवं पीस कमेटी के पदाधिकारियों, संभ्रान्त नागरिकों एवं जिला प्रशासन तथा पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की एवं गणमान्य व्यक्तियों से सुझाव मांगे।
जिला मजिस्ट्रेट डॉ0 दिनेश चन्द्र ने उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों से कहा कि त्यौहारों में सम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखते हुये शान्तिपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाया जाए ताकि जनपद में गंगा-जमुनी तहजीब बरकरार रहे। धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार ही वाल्यूम रखा जाए। समाज के संभ्रान्त नागरिकों से अपील की गयी कि सामाजिक धर्म के साथ ही नैतिक धर्म का भी पालन करें। जनपद को हमेशा की तरह एक सूत्र में बांधे रखें। आपसी समन्वय से ही समस्याओं का निदान किया जा सकता है।
डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि सभी एसडीएम एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी विभागीय अधिकारियों के साथ अन्तर्विभागीय बैठक कर त्योहारों पर बिजली, पानी ,सफाई व्यवस्थाएं एवं सडकों को गड्ढामुक्त करना सुनिश्चित कराएं। सभी धर्मों के अनुयायी परंपरागत ढंग से त्यौहार मनाए, किसी को नई परंपरा डालने की अनुमति नहीं है। उन्होने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि एक दूसरे की आस्था का सम्मान रखते हुए खुशियों से त्यौहार मनाएं। उन्होने कहा कि छोटी से छोटी घटनाओ को भी प्रभावी रूप से समाधानित किया जाय जिससे कोई बड़ा विवाद न होने पाये। उन्होने नगर निगम एवं नगर निकायों को निर्देश देते हुए कहा कि आगे आने वाले त्यौहारों के दृष्टिगत सडकों की साफ-सफाई एवं स्वच्छता बनाए रखना सुनिश्चित किया जाए।
विद्युत विभाग के अधिकारियों को त्यौहारों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाए रखने के दृष्टिगत जीर्ण-शीर्ण लटकने वाले तारों एवं ट्रांसफार्मर खराब होने पर तुरंत बदलने के निर्देश दिये।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री विपिन ताडा ने कहा कि नियमों का अनुपालन करते हुए परम्पराओं के साथ सकुशलता पूर्वक त्यौहार मनाते हुए जनपदवासी गंगा-जमुनी तहजीब व संस्कृति का परिचय दें। उन्होंने कहा कि त्यौहार के अवसर पर जनपद में शान्ति एवं कानून व्यवस्था कायम रखने और सौहार्द पूर्ण वातावरण में त्यौहार सम्पन्न कराये जाने के लिये जिला एवं पुलिस प्रशासन प्रतिबद्ध हैं। उन्हेाने क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों से अपील की कि वे भी शान्ति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से त्यौहार सम्पन्न कराने में अपना सहयोग प्रदान करते हुये युवा पीढ़ी के बच्चों को भी सौहार्द पूर्ण ढंग से त्यौहार मनाने के लिये प्रेरित करें।
सोशल मीडिया, ट्वीटर, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम पर भ्रामक खबरें प्रेषित न की जाएं। उन्होने संबंधित धर्मगुरूओं सहित समाज के संभ्रांत व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा कि जनपद में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगाडने वालों एवं सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों की जानकारी की सूचना तत्काल दें ताकि उनपर कडी कार्यवाही की जा सके एवं अप्रिय घटना होने से रोका जा सके।  
सभी धर्मगुरूओं ने विश्वास दिलाया कि यह शहर अमन और शांति का शहर है। किसी भी प्रकार की अव्यवस्था संबंधी शिकायत पुलिस एवं प्रशासन को प्राप्त नहीं हेागी।
इस अवसर पर अपरजिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, एसपी सिटी श्री अभिमन्यु मांगलिक, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट कृति राज, सिटी मजिस्ट्रेट श्री गजेन्द्र कुमार सहित सभी एसडीएम, नागरिक सुरक्षा के चीफ वार्डन श्री राजेश जैन, श्री एस0एन0शर्मा, श्री शीतल टण्डन, श्री सरफराज खान, श्री अमीर खान, प्रबन्धक जामा मस्जिद मौलवी फरीद, समेत सर्वधर्म के संभ्रांत नागरिक एवं धर्मगुरू उपस्थित रहे।

Comments