सहारनपुर, भू-माफियों का होगा खेल खत्म, गैंगस्टर में जायेंगे जेल

 भूमाफियाओं के खिलाफ एफआईआर से लेकर गैंगस्टर में निरूद्ध करने को लेकर मंडलायुक्त को लिखा पत्र - शहरी हो या ग्रामीण अवैध निर्माणों और कालोनियों को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार हुई सख्त -अब हो जायेगा भू-माफियों का खेल खत्म

विरेन्द्र चौधरी

लखनऊ/सहारनपुर । शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे अवैध निर्माणों व काटी जा रही नियमाविरूद्ध अवैध कालोनियों को लेकर उत्तर प्रदेश शासन एकदम सख्त हो गया है। इस संबध में शाशन स्तर से कमिश्नरों को शाशन द्वारा  आदेश भिजवा दिया गया है। कार्यवाही शुरू होते ही भू-माफियों में हड़कंप की स्थिति हो जायेगी।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के अवैध निर्माणों और कालोनियों के संबध में जानकारी आने के बाद कड़ा निर्णय लिया है। शाशन द्वारा कमिश्नरों को लिखा गया है कि प्राधिकरणको द्वारा भू-माफियों के विरुद्ध की गई कार्रवाई असरदार नहीं होती। ये ही कारण है कि भूमाफिया आराम से ऐसी कार्यवाही से बच निकलते हैं। इसी के चलते मंडलायुक्त से अपेक्षा की गई है कि वो विभागों से सभी प्रकार का डेटा एकत्रित कर कार्यवाही अमल में लाएं।जिस पर प्रभावी कार्यवाही के साथ ही त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।पता चला है कि अवैध कालोनी काटने वाले कालोनाइजरों और भू-माफियों  पर गैंगस्टर एक्ट में निरूद्ध करने की तैयारियां भी की जा रही है। सहारनपुर विकास प्राधिकरण अथवा जिला पंचायत क्षेत्र में नियमाविरूद्ध निर्माण या अवैध कालोनी पायी जायेगी,उस पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

सनद रहे सहारनपुर विकास प्राधिकरण के क्षेत्र में ६२ व जिला पंचायत क्षेत्र में ३० के लगभग कालोनियां अवैध घोषित हुई थी। लेकिन अभी तक कोई असरदार कार्यवाही नहीं हो पायी। 

असरदार कार्यवाही नहीं होने का कारण - अवैध कालोनी कारोबार में शामिल माफियाओं की कमर पर बड़े-बड़े राजनेताओं का हाथ होता है, गुपचुप पत्ती तय होती है।ऐसे भूमाफिया मौजूदा सरकार में शामिल रहते हैं। दूसरी और प्राधिकरण के मैट से लेकर अधिकारियों की बड़े पैमाने पर सांठगांठ होती है। इसीलिए सहारनपुर के भीतर और बाहर सैकड़ों अवैध कालोनियों का कारोबार जारी है। अगर इन कालोनाइजरों पर गैंगस्टर एक्ट में कार्यवाही शुरू हो गयी तो निश्चित अवैध कालोनियों पर रोक लगेगी।

पश्चिम प्रदेश निर्माण मोर्चा के केन्द्रीय उपाध्यक्ष विरेन्द्र चौधरी ने कहा कि सहारनपुर में पेपर मिल रोड़, काशीराम कालोनी के पास, दिल्ली रोड़,बेहट रोड़, टेलीफोन एक्सचेंज क्लेमनटाउन के पास अन्य दलों की विचारधारा वाले लोग अवैध कालोनियां काट रहे हैं और आजकल भाजपा में शामिल हो गये है। ऐसे लोग जनता और भाजपा दोनों के लिए नुकसानदायक है। ऐसे लोगों की भी जांच होनी चाहिए जो भाजपा नेताओं की पनाह में या भाजपा में शामिल होकर अवैध कालोनियों को काट रहे हैं।

जो लोग पृथक पश्चिम प्रदेश चाहते हो वो पश्चिम प्रदेश निर्माण मोर्चा के साथ आंदोलन से जुड़े। विरेन्द्र चौधरी पत्रकार, केंद्रीय उपाध्यक्ष पश्चिम प्रदेश निर्माण मोर्चा 9410201834//8057081945

Comments