विघ्नहर्ता श्री गणपति जी का विसर्जन भक्तिभाव सहित सम्पन्न••••आतिशबाज़ी और होली के रंगों सहित निकाली गई शोभायात्रा

 विघ्नहर्ता श्री गणपति जी का विसर्जन भक्तिभाव सहित सम्पन्न••••आतिशबाज़ी और होली के रंगों सहित निकाली गई शोभायात्रा

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। सृष्टि में जनमानस के कष्टों का निवारण करने वाले देवादिदेव महादेव के सुपुत्र श्री गणपति जी का विसर्जन यहां मानकमऊ घाट पर भक्तिभाव सहित सम्पन्न हुआ।

श्री गणपति जी की गणेश चतुर्थी पर 19 सितंबर को स्थापया के पश्चात से जहां शहर एवम जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में भक्ति का प्रवाह देखने को मिला वहीं शहर में विभिन्न संस्थाओं और परिवारों द्वारा श्री गणपति जी की स्थापना विधि विधान एवम भक्तिभाव सहित की गई थी जिसमे कुछ लोगो और संस्थाओं द्वारा अपनी श्रद्धानुसार उन्हें अपने मण्डप में स्थापित करने के बाद विसर्जित कर दिया था, लेकिन ऐसे भी धार्मिक श्रद्धालु बहुत संख्या में रहे जिन्होंने सम्पूर्ण धार्मिक प्रक्रिया के बाद उन्हें विसर्जित करते हुए अगले बरस जल्दी आने के साथ अश्रुपूर्ण नम आंखों से विदा किया। ढोल की थाप पर नाचते गाते, आतिशबाज़ी करते यहां शहर के विभिन्न क्षेत्रो से शोभा यात्रा निकाल कर उन्हें मानकमऊ घाट पर विसर्जित किया। श्राद्धालुओं का उत्साह देखने लायक रहा जबकि वे होली का गुलाल भी न केवल आपस मे मल रहे थे बल्कि वायु में भी उड़ा रहे थे। इस वर्ष सबसे महत्वपूर्ण बात ये भी देखने को मिली कि लोगो ने एको गणपति जी ही स्थापित किये थे। यहां गुरुद्वारा रोड स्थित अरविंद नैब परिवार द्वारा श्री गणपति जी की स्थापना भी पूर्ण विधि विधान सहित होती रही है और इस बार भी आयोजन को विस्तार दिया गया जिसमें नगर के धार्मिक एवम सांस्कृतिक सहित राजनीतिक दलों से जुड़े महत्वपूर्ण लोगो ने पहुंच कर श्री गणपति जी की संध्या आरती में प्रतिभाग किया जिसमें राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार जसवंत सैनी, पूर्व भाजपा सांसद राघव लखनपाल शर्मा, मेयर डॉक्टर अजय सिंह, भाजपा के नगर विधायक राजीव गुम्बर,पूर्व मेयर संजीव वालिया, सहारनपुर के सांसद हाजी फजलुर्रहमान, वरिष्ठ नेता एवम पूर्व विधायक इमरान मसूद, पूर्व राज्य मंत्री शायन मसूद, सहित काफी गणमान्य लोगों की उपस्थिति रही। उनकी विदाई यहां आतिशबाज़ी के साथ करते हुए देश वासियों के लिए शुभ एवम मंगल की कामना की गई।

पुलिस की रही व्यापक व्यवस्था

श्री गणपति जी के विसर्जन हेतु यहां थाना कुतुबशेर की चौकी मानकमऊ द्वारा भी धार्मिक श्राद्धालुओं के लिए व्यापक व्यवस्था की गई जिससे श्राद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा नही हो। तीन दिन तक जाहरवीर गोगा जी महाराज के म्हाड़ी मेले में दिन रात सेवा में जुटी पुलिस के लिए आज भी श्राद्धालुओं की भीड़ को संभालने की बड़ी जिम्मेदारी थी जिसे सेवाभाव से निर्वहन किया गया। वर्ष प्रतिवर्ष यहां गणपति स्थापित किये जाने की बढ़ती परंपरा भी देखने को मिल रही है जिसमे जाम की स्थिति उतपन्न न हो ऐसी व्यवस्था यहां पुलिस प्रशासन एवम थाना कुतुबशेर द्वारा की गई थी।


Comments