वसुंधरा दिवस (वर्ल्ड अर्थ डे) के अवसर पर मदर टेरेसा पैरामेडिकल कॉलेज के प्रांगण में क्या हुआ देखें पूरी खबर


विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर।दिव्य शक्ति अखाड़ा ट्रस्ट और वर्ल्ड ओर्गेनाईज़ेशन ऑफ रिलीजनस अँड नॉलेज संस्था के सहारनपुर चैप्टर द्वारा आज चैत्र माह की दमनक चतुर्दशी पर वसुंधरा दिवस (वर्ल्ड अर्थ डे) के अवसर पर मदर टेरेसा पैरामेडिकल कॉलेज के प्रांगण में 108 नीम के पेड़ के पौधों का पौधा रोपण किया गया। 

मुख्य अतिथि सुरेन्द्र सिंह राणा ने छात्रों को पेड़ों का महत्व को बताते हुए कहा कि पेड़ मनुष्य को छाया,फल,फूल,लकड़ीऔर जीवन दायक ऑक्सिजन प्रदान करते हैं। प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन मे कम से कम पाँच पेड़ अवश्य लगाने चाहिए।पर्यावरण की रक्षा के लिए भी इसकी परम आवश्यकता है। ग्लोबल वार्मिंग के इस युग मे घटते जंगल ,पिघलते ग्लेशीयर मानव के अस्तित्व के लिए खतरा बनते जा रहे हैं। 

                       हाइलाइट्स 

वसुंधरा दिवस (वर्ल्ड अर्थ डे) के अवसर पर लगाए 108 नीम के पेड़ 

पेड़ मनुष्य को छाया,फल,फूल,लकड़ीऔर जीवन दायक ऑक्सिजन प्रदान करते हैं-सुरेन्द्र सिंह राणा

नीम की गणना श्रेष्ठ औषधि वृक्षों में-- आचार्य महामंडलेश्वर संत कमल किशोर

विशिष्ट अतिथि दिव्य शक्ति अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर संत कमल किशोर ने नीम के पेड़ों के  गुणों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शास्त्रों में नीम की गणना श्रेष्ठ औषधि वृक्षों में की जाती है क्योंकि इसके अंदर हर प्रकार के बुखार को नष्ट करने, रक्त शुद्ध कर त्वचा के रोगों को समाप्त करने की शक्ति के साथ साथ वातावरण की कार्बनडाइऑक्साइड को सोख कर ऑक्सिजन छोडने की शक्ति सम्मिलित है। नीम की दातुन करने से दांतों में कभी कीड़ा नहीं लगता और नेत्रों की रोशनी बढ़ जाती है। संत कमल किशोर ने वर्क संस्था के पदाधिकारियों एवं सदस्यों को साधुवाद देते हुए कहा कि इस अभियान को संपूर्ण भारतवर्ष की सभी संस्थाओं को अपने लक्ष्य मे सम्मिलित कर अधिक से अधिक नीम के पौधों को लगाना चाहिए।

नदीम मलिक ने पर्यावरण सुरक्षा चक्र बनाने की बात कहते हुए उपस्थित सभी छात्रों से अनुरोध किया कि वे जिस पौधे को लगाएँ, बड़ा होने तक उसे गर्मियों में पानी से सींचें जिससे वह सूखने न पाए।पेड़ पौधे और जल ही जीवन है। इसकी रक्षा करना सभी का परम कर्तव्य है।   

इस अवसर पर श्रीमती अनीता, अदील फारूक, विवेक जाधव,नौशाद सैयद,नावेद मलिक,जाकिर अहमद,श्रवण पाण्डेय,अयाज़ अहमद,मोहम्मद जावेद,राजू नागपाल, संतोष कुमार, दीपंकर सेठ की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

Comments