लो कर लो बात,यूपी में साईकिल चलाओगे तो लगाना पड़ेगा हैल्मेट - आ गया नया नियम

 लो कर लो बात,यूपी में साईकिल चलाओगे तो लगाना पड़ेगा हैल्मेट - आ गया नया नियम


विरेन्द्र चौधरी/प्रदीप धारिया
उत्तर प्रदेश। मिर्जापुर। उत्तर प्रदेश में अगर साईकिल चलाओगे तो आपके लिए हैल्मेट लगाना जरूरी होगा। इसके लिए पूर्वांचल उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से 15 अगस्त से इसकी शुरुआत कर दी गई है। खबर विस्तार से।
प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जिला मिर्जापुर में 15 अगस्त से साईकिल पर चलने वालों के लिए हैल्मेट लगाना जरूरी कर दिया गया है। हालांकि फिलहाल ये नियम स्कूल के बच्चों पर लागू किया गया है। ये नियम ट्रैफिक प्रशासन द्वारा छात्रों की सुरक्षा की दृष्टि से किया गया है। फिलहाल ये नियम छात्रों पर लागू होगा। बाद में सुरक्षा की दृष्टि से सभी साईकिल चालकों पर लागू कर दिया जायेगा।
फिलहाल इसकी शुरुआत मिर्जापुर से कर दी गई है।
आपको बताते चलें कि ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि हैल्मेट लगाने से बच्चे सिर की चोट से बचेंगे। इसके अलावा उन्हें बचपन से ही यातायात के नियम का पालन करने के लिए जागरूक किया जा सकेगा। फिलहाल इसकी शुरुआत दो प्राईवेट स्कूलों के प्रबंधको से वार्त्तालाप के बाद किया जा रहा है। छात्रों के लिए स्कूल ड्रेस कोड के साथ हैल्मेट लगाना भी ड्रेस कोड में शामिल कर लिया गया है। धीरे धीरे इसे सभी स्कूलों में लागू कर दिया जाएगा।
ट्रैफिक पुलिस का कहना है....
ट्रैफिक पुलिस यातायात प्रभारी विपीन पांडे का कहना है कि मिर्जापुर में शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में कईं स्कूल हाई वे पर स्थित है।जिसके कारण दुर्घटना का खतरा बना रहता है। अगर बच्चे हैल्मेट का प्रयोग करेंगे तो सुरक्षित रहेगें। इसलिए हाई-वे स्थित स्कूलों के बच्चों को इस अभियान से जोड़ा जा रहा है। एएसपी सिटी नितेश कुमार के अनुसार दो स्कूल इसके लिए तैयार हो गए हैं। धीरे धीरे इस अभियान को सभी स्कूलों में लागू कराया जायेगा ताकि बच्चें साईकिल से गिरते हैं तो सुरक्षित रहेगें।
पृथक पश्चिम प्रदेश आंदोलन में शामिल हो, पायें आर्थिक आजादी और सुरक्षा। भगत सिंह वर्मा राष्ट्रीय अध्यक्ष पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा 9719664481, विरेन्द्र चौधरी पत्रकार 8057081945/9410201834

Comments