मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे सहारनपुर जारी किए दिशानिर्देश

संवाद, समन्वय, जनसुनवाई पर सभी अधिकारीगण दें विशेष ध्यान••नशे का कारोबार करने वालों पर हो कडी कार्यवाहीप्राइवेट व्यक्ति तहसील और थानों में न करे कार्य••माहौल खराब करने वालों के विरूद्व की जाए दण्डात्मक कार्यवाही••स्मार्ट सिटी के कार्यो को गुणवत्ता के साथ करें पूर्ण••विकास प्राधिकरण में नक्शा स्वीकृत हेतु न किया जाए परेशान


विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था के संबंध में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसी के साथ उन्होने सर्किट हाउस परिसर में रूद्राक्ष का पौधा रोपित किया। मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने माननीय मुख्यमंत्री जी को काष्ठ से निर्मित स्मृति चिन्ह भेंट किया।  
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जन शिकायतों, आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया जाए। पीडित की संतुष्टि ही निस्तारण का बेहतर आधार माना जाता है। जनसुनवाई को प्राथमिकता दी जाए। जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक व पुलिस अधिकारीगण जनता के साथ संवाद, समन्वय बनाये तथा जनसुनवाई करके समस्याओं का समाधान कराये। उन्होने उद्योगबंधुओं तथा व्यापारियों के साथ बैठकों में जनपद के जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए।
श्री योगी आदित्यनाथ जी ने लोक निर्माण विभाग की कार्ययोजना बनाने में जनप्रतिनिधियों के अनुभवों का लाभ उठाते हुए शासन को प्रस्ताव भेजने तथा समस्याओं का समाधान करवाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि प्रदेश का पहला जनपद होने के नाते यहां की कार्यपद्धति ही पहचान बने। ओडीओपी योजनाओं का अधिकतम प्रचार-प्रसार हो इसके लिए समय-समय पर प्रदर्शनियां लगवाई जाएं। एनआरएलएम के नवाचार की प्रशंसा करते हुए उन्होने कहा कि इस कार्य में महिला जनप्रतिनिधियों को भी जोडा जाए। ग्राम सचिवालय को मॉडल के रूप में विकसित किया जाए। महिलाओं एवं बच्चों से जुडे मुद्दों को प्राथमिकता दी जाए।
माननीय मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद के 649 ग्रामों में हुई पेयजल आपूर्ति को जनप्रतिनिधियों को दिखाना सुनिश्चित करंे तथा प्रशासन भी इसका निरीक्षण करे। सडकों की पुनर्स्थापना संबंधी कार्यों में देरी न करते हुए गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण किया जाए। शिलापट्ट में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के नामों का उल्लेख किया जाए।
कानून व्यवस्था के दृष्टिगत अवैध खनन को रोकने के लिए टास्कफोर्स बनाई जाए। सभी तहसीलों एवं थानों में निरंतर समीक्षा की जाए तथा आमजन की समस्याओं को शीघ्रता से निस्तारित करने में किसी प्रकार का अनावश्यक विलम्ब न किया जाए। कोई भी प्राइवेट व्यक्ति तहसील और थानों में कार्य न करे। सरकारी भूमि पर कहीं पर भी अवैध कब्जा न रहे। इस पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। भूमाफियाओं के विरूद्व सख्त कार्यवाही की जाए। अधिग्रहित भूमि के सापेक्ष मुवाअजा शीघ्र दिलाया जाए। सार्वजनिक स्थानों, टोल व सड़कों पर सौहार्द खराब करने वाले संगठनों पर सतर्क नजर रखी जाए और माहौल खराब करने वालों के विरूद्व दण्डात्मक कार्यवाही की जाए। माननीय मुख्यमंत्री जी ने नशे का अवैध धंधा करने वालों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाए। इसका शिकार बच्चे होते है यह एक पूरी रैकेट की तरीके से काम करता है। मण्डल के तीनों जनपदों में सामूहिक कार्यवाही की जाए। इससे जागरूकता के लिए स्कूल एवं कॉलेजों को जोडा जाए। उन्होने कहा कि यह एक अन्तर्राष्ट्रीय गिरोह है।
उपाध्यक्ष, विकास प्राधिकरण को निर्देश दिये गये कि 100 वर्ग गज तक के भू-मालिकों को नक्शा स्वीकृत कराने के लिए परेशान न किया जाए। साथ ही नक्शा स्वीकृति के आवेदन ऑनलाईन कराये जाने के निर्देश दिये गये। बजाज शुगर मिल के भुगतान को यथाशीघ्र करवाने के निर्देश दिए। जनपद में बस स्टैण्ड यथाशीघ्र बनाया जाए तथा आने वाली समस्याओं के दृष्टिगत शासन स्तर पर बैठक करने को कहा।
जनप्रतिनिधियों के साथ विकास संबंधी परियोजनाओं में संवाद स्थापित कर उनके अनुभवों का लाभ लिया जाए।
स्मार्ट सिटी के कार्यांे को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। आईसीसीसी का यातायात में बेहतर उपयोग करने के लिए कहा। उन्होने फोरेस्ट सिटी डवलप करने के लिए वन विभाग के साथ नगर आयुक्त को बैठक करने के निर्देश दिए। नगर निगम क्षेत्र में स्वच्छता कार्यक्रमों को बढाये जाने हेतु नगरायुक्त को महापौर व पुलिस के साथ मिलकर कार्य करने के निर्देश दिये गये। निगम क्षेत्र में वृक्षारोपण कराये जाने के निर्देश भी दिये गये। निगम क्षेत्र में अवारा पशु घूमते हुए न पाये जाए इनका संरक्षण कराया जाए। आयुक्त स्मार्ट सिटि की कार्यों का स्वयं समय-समय पर निरीक्षण कर कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करें। जनपद में अधिक प्लाईवुड उद्योगों को स्थापित करने के लिए माहौल बनाया जाए। इसके लिए आरा मशीन लाईसेंस लेने हेतु आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करना होगा।
माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोई भी परिषदीय विद्यालय शिक्षकविहीन न रहे। शिक्षकों का समायोजन समय से किया जाए। निरंतर विकासखण्डवार शिक्षकों और अभिभावकों की अवकाश के दिन बैठक करवाने के निर्देश दिए। प्रत्येक तीन माह में लोन मेला एवं रोजगार मेला का आयोजन किया जाए तथा जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। पीएम विश्वकर्मा, पीएम स्वनिधि में लोगों का चयन टीम बनाकर किया जाए।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि गोशालाओं में कोई भी तस्करी न हो और सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त रहें। इसके लिए जिलाधिकारी गोशालाओं के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करें। मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय तथा सभी सीएचसी और पीएचसी पर बेहतर व्यवस्थाएं हों। चिकित्सक समय से ओपीडी में बैठें। मुख्य चिकित्साधिकारी अधीक्षक के साथ समय-समय पर निरीक्षण करते रहें। चिकित्सालयों में सभी उपकरणों को क्रियाशील रखना सुनिश्चित किया जाए। संस्थान प्रबंधक सतर्कता व सावधानी बरते तथा आवश्यकता पर पुलिस को सूचित करें। जिला अस्पताल में खराब पड़ी सी0टी0 स्कैन मशीन को शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिए।
अधिकारियांें को निर्देश दिये गये कि समेकित शाकुम्भरी पर्यटन विकास से सम्बन्धित 11 परियोजनाओं को पूर्ण करने में पेड़ों की कटाई से बचते हुए नदी क्षेत्र में सेतु निर्माण पर बल दिया जाए। शाकुम्भरी क्षेत्र में श्रद्वालुओं को कोई असुविधा न होने पाए। उन्होने सभी अधिकारियों से अपने क्षेत्रों में नवाचार करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि तकनीक का बेहतर प्रयोग किया जाए।
समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल ने जनपद में एनआरएलएम, शिक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मनरेगा, टेक होम राशन, हर-घर तिरंगा, ग्राम पंचायत सचिवालय, सामुदायिक शौचालय, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, ऑपरेशन कायाकल्प, पेंशन योजना, पशु टीकाकरण एवं ईयर टैगिंग, निराश्रित गोवंश संरक्षण, सहभागिता योजना, गोचर भूमि में हरा चारा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भवः अभियान, आंगनवाडी केन्द्रों का नवनिर्माण, वृक्षारोपण अभियान, जल जीवन मिशन, लघु उद्योग, बाढ से राहत एवं बचाव की तैयारियां, विभिन्न आपदाओं में क्षति का विवरण, निर्माण कार्यों की प्रगति, माँ शाकम्भरी विश्वविद्यालय, स्पोर्ट्स कॉलेज बेहट, सरसावा ऐयरपोर्ट सिविल टर्मिनल, खाद्य एवं सुरक्षा औषधि प्रयोगशाला, सामान्य सुविधा केन्द्र, तहसील रामपुर मनिहारान के अनावासीय भवन का निर्माण, स्मार्ट सिटी, डॉ0 भीमराव अम्बेडकर स्टेडियम के विकास कार्य, हेबीटेट सेन्टर, कन्वेंशन हॉल, राजकीय मेडिकल कॉलेज परिसर में 60 बेडेड नर्सिंग कॉलेज का निर्माण एवं राजस्व कार्यों की जानकारी दी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री रोहित सिंह सजवान ने जनपद में कानून एवं व्यवस्था संबंधी पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी।मण्डलायुक्त डॉ0 हृषिकेश भास्कर यशोद ने माननीय मुख्यमंत्री जी को आश्वस्त किया कि आपके निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। इससे पूर्व उन्होने पुलिस लाईन सभागार में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की।
बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय, राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग श्री ब्रजेश सिंह, राज्यमंत्री संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास श्री जसवंत सैनी, महापौर डॉ0 अजय सिंह, विधायक नगर श्री राजीव गुम्बर, विधायक गंगोह श्री किरत सिंह, विधायक रामपुर मनिहारान श्री देवेन्द्र निम, विधायक नकुड़ श्री मुकेश चौधरी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, मण्डलायुक्त डॉ0 हृषिकेश भास्कर यशोद, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री अजय कुमार साहनी, कुलपति माँ शाकुम्भरी देवी विश्वविद्यालय प्रो0 एच0एस0सिंह, जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री रोहित सिंह सजवान, जिलाध्यक्ष भाजपा डॉ0 महेन्द्र सैनी, मुख्य विकास अधिकारी श्री सुमित राजेश महाजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र सहित संबंधित सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments