सिंचाई विभाग के जिलेदार सुंदर लाल से बाबूपुर के किसान परेशान •• जिला प्रशासन ले संज्ञान •• नही तो होगा आंदोलन -- विरेन्द्र चौधरी

सिंचाई विभाग के जिलेदार सुंदर लाल से बाबूपुर  के किसान परेशान  •• जिला प्रशासन ले संज्ञान •• नही तो होगा आंदोलन -- विरेन्द्र चौधरी


दिल्ली डॉन संवाददाता

सहारनपुर। पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विरेन्द्र चौधरी ने कहा कि उ०प्र० के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ दावा ठोकते है कि उन्होनें प्रदेश से भ्रष्ट्राचार खत्म कर दिया है। यह दावा एकदम खोखला है। भ्रष्ट्राचार खत्म नहीं हुआ है और बढा है।

मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विरेन्द्र चौधरी ने बताया कि तहसील रामपुरमनिहारान के अंतर्गत गांव। बाबू गढ में सिंचाई विभाग के जिलेदार सुंदर लाल किसानों का उत्पीडन कर रहा है। जिलेदार सुंदर लाल ने गरीब किसान राम किशन से पट्टे निरस्त होने की बात कहकर राम किशन से कहा कि आप 5000 रूपये की लगान की रसीद कटवा लो, ज़मीन बोते रहो। रामकिशन द्वारा उक्त रकम देने के कुछ दिनों बाद पट्टे निरस्त होने का डर दिखाकर 10000 रूपयो की मांग की। जो उसने ब्याज पर लेकर सुंदर लाल को दे दिये। रामकिशन को बाद में पता चला कि लगान की रसीद मात्र 250 रूपये की थी। सुंदर लाल के ट्रांसफर होने के बाद वर्तमान जिलेदार ने बताया कि पट्टे तो निरस्त हो चुके है। अब आप ज़मीन नही बो सकते। रामकिशन ने सुंदर लाल से कहा कि जब पट्टे निरस्त हो गये थे तो, आपने झूठ बोलकर 15000 रूपये क्यूं वसूले। मेरे पैसे वापिस करो। सुंदर लाल ने पैसे वापिस करने के बजाय मुझे धमकी दी, मेरी पहुंच ऊपर तक है, ज्यादा बोलोगे तो जेल भिजवा दूंगा। पता चला है कि उसने मेरे ऊपर झूठे केस लगवा दिये है।

बाबूपुर के ही गरीब किसान नासिर ने। बताया कि वर्तमान जिलेदार गुलाब सिंह के विरूद्ध मेरे नाम से झूठी शिकायत डाल दी है, जबकि मैने किसी के खिलाफ कोई शिकायत नहीं की है। सुंदर लाल जिलेदार ने मुझे पट्टा आंबटित करने का वादा करके एक कागज पर हस्ताक्षर करा लिए थे। बाद में पता चला कि उसने वर्तमान जिलेदार गुलाब सिंह के खिलाफ मेरे नाम से विभाग में शिकायत डाल दी है। नासिर का कहना है कि मैने किसी की कोई शिकायत नहीं की है। एक अन्य किसान से भी सुंदर लाल ने पट्टे के नाम पर 5000 रूपये वसूले है। अब पता चला है कि पट्टे तो बहुत पहले निरस्त कर दिये गये थे। किसानों का कहना है कि जब हम लोग सुंदर लाल जिलेदार से अपने पैसो की मांग करते है तो हमें झूठे केसो में फंसाने का डर दिखाता है।

विरेन्द्र चौधरी वरिष्ठ उपाध्यक्ष का कहना है कि पट्टे निरस्त होने के बाद भी जिलेदार गरीब किसानों से अवैध वसूली करता रहा। अब पैसे वापिस मांगने पर गरीब किसानों को जेल भिजवाने का डर दिखा रहा है। ऐसे भ्रष्ट जिलेदार ने सरकार, विभाग और किसानों को गुमराह करने का अपराध किया है, के खिलाफ सिंचाई विभाग के अधिकारियों को एफ आई आर दर्ज कराने के साथ ही विभागीय कार्यवाही करनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा अधिकारियों का धेराव व आंदोलन करने को मजबूर होगा।

विशेष :: पश्चिम प्रदेश आंदोलन से जुडने के लिए संपर्क करें। विरेन्द्र चौधरी वरिष्ठ उपाध्यक्ष पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा 8057081945

Comments