मौनपालन हेतु संयुक्त निदेशक ने दिए सुझाव - सितम्बर माह मौनपालन के लिए बेहतरीन समय - पूजा जी

 मौनपालन हेतु संयुक्त निदेशक ने दिए सुझाव - सितम्बर माह मौनपालन के लिए बेहतरीन समय - पूजा जी


विरेन्द्र चौधरी/विनय कुमार
सहारनपुर। 
औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केन्द्र की संयुक्त निदेशक पूजा ने बताया कि माह सितम्बर के अन्तिम सप्ताह से ही धान, बाजरा, वन तुलसी एवं जंगली झाड़ियों में फूल आने लगता है। इन फसलों एवं झाड़ियों के फूलों से मधुमक्खियों की पराग एवं पुष्प रस की प्राप्ति होती है, अतः यह आवश्यक है कि उपयुक्त प्रक्षेत्र का चयन कर मौनवंशों को इन क्षेत्रों में माइग्रेशन कर दिया जाये। अगेती लाही के फूलों के मिलने तक मौनवंशों को पुष्परस कम मिलता है, इसलिये उनको आवश्यकतानुसार कृत्रिम भोजन भी देते रहना चाहिए। लाही/सरसों के प्रक्षेत्रों में 10-20 प्रतिशत फूल आने पर मौनवंशों का माइग्रेशन तुरन्त उन क्षेत्रों में कर देना चाहिये, पुष्प (बी-फ्लोरा) मिलते ही मौनों को पराग एवं मकरन्द पर्याप्त मात्रा में मिलने लगता है मौनवंश में प्रजनन की गति बढ़ जाती हैं, साथ ही मधुस्राव सीजन के लिए मौनवंश शक्तिशाली हो जाते हैं फलस्वरूप मधु उत्पादन एवं प्रजनन मौनवंशों की वृद्धि में आशातीत सफलता प्राप्त होती है।
        संयुक्त निदेशक ने मौनपालकों को मधुमक्खी पालन कार्यक्रम को सफलतापूर्वक कार्यान्वित कराये जाने हेतु तकनीकी सुझाव अपनाने की सलाह देते हुए बताया कि स्थानाभाव होने पर यथा आवश्यक मौमी छत्ताधार मौनवंशों को सुलभ करा देना चाहिए तथा काली/पीली सरसों में 10 प्रतिशत फूल खिल जाने पर मौनवंशो का माइग्रेशन अवश्य कर देना चाहिए। मौनगृहों पर सफेद रंग से पेन्टिंग करा कर इन पर लाल रंग से मौनालयवार मौनवंश संख्या अंकित की जाये। मौनगृहों के तलपट एवं सम्बन्धित उपकरणों को पोटेशियम परमैगनेट/लाल दवा से माह में एक बार धुलाई करें। अधिक सर्दी से मौनवंशों की सुरक्षा के लिए प्रवेश द्वार छोटा किया जाये तथा टॉपकवर के नीचे जूट का बोरा रख कर मौनवंशों का तापक्रम नियंत्रित रखे तथा मौनगृहों की दरारों को बन्द कर ठण्डी हवाओं से बचाना चाहिए।
         माइट के प्रकोप से बचाने के लिए मौनगृह के तलपट की साफ सफाई समय-समय पर करते रहना चाहिए एवं खाली मौनगृहों को धूप में सुखा कर मौनवंश को बदलते रहना चाहिए तथा वाटम बोर्ड पर सल्फर की डस्टिंग करते रहना चाहिए। गत वर्ष के अधिक शहद उत्पादन करने वाले सशक्त मौनवंशों को मात्र मौनवंशों की श्रेणी में रखते हुए इनसे मौनवंश का सम्बर्धन सुनिश्चित किया जाये विभाजित मौनवंशों में गुणवत्तायुक्त नई रानी देने हेतु पूर्व से तैयार की गयी रानी का क्वीन केज के माध्यम से विभाजित मौनवंश में प्रवेश कराया जाय जिससे कम समय में सशक्त मौनवंश का सम्बर्धन सम्भव हो सके। प्रदर्शन (मधु उत्पादक) मौनालय के ऐसे मौनवंश जिन्हें मातृ मौनवंश की श्रेणी में रखा गया है उसकी प्रति पूर्ति मातृ मौनालय के मौनवंश से कर लिया जाये । मौमी पतिगा की गिडारों की रोकथाम के लिए मौनवंशों को सुदृढ़ बनाये रखे तथा मौनगृहों की दरारों को बन्द रखे एवं खाली छत्तों को मौनगृहों से निकाल कर पॉलीथीन में पैक करके रखें जिससे पुनः प्रयोग में लाये जा सके। अत्याधिक पुराने एवं काले पड़ चुके छत्तों को नष्ट कर दें तथा उनकी प्रतिपूर्ति मौमी छत्ताधार लगाकर नये छत्तों का निर्माण कराकर लिया जाय ताकि मौनवंशों की गुणवत्ता प्रभावित न हो।
मौनवंशों को परजीवी अष्टपदी माइट के प्रकोप से बचाव हेतु सावधानियां एवं उपचार:-
        बैरोवा एवं ट्रापलीलेप्स क्लेरी माइट दोनों प्रकार के माइट मौनवंशों के लारवा प्यूपा एवं वयस्क मौनों के शरीर से रक्त (हीमोलिम्फ) को चूसते हैं जिससे लारवा प्यूपा एवं वयस्क मोनें मर जाती है। बैरोवा माइट से प्रभावित मौने विकलांग एवं अविकसित रह जाती है जो अवतारक पट (वाटमबोर्ड) के नीचे गिरी हुई मिलती है। ट्रापलीलेप्स कलेरी माइट प्रभावित मौनों के पंख पैर अविकसित एवं शरीर कमजोर हो जाता है तथा मौने मौनगृह से गिर कर दूर रेंग कर जाती हुई दिखाई देती है। बैरोवा एवं ट्रापलीलेप्स क्लेरी माइट से प्रभावित मौनवंशों के उपचार हेतु प्रभावित मौनवंशों में सल्फर पाउडर 2 ग्राम प्रति फ्रेम की दर से सप्ताह में तीन-चार बार बुरकाव करना चाहिए। फारमिक एसिड 85 प्रतिशत की 3-5 मि०ली० मात्रा को एक दिन के अन्तराल पर एक शीशी में लेकर रुई की बत्ती बना कर मौनगृह के तलपट में शाम के समय रखे। यह उपचार 5 बार किया जाये तथा प्रत्येक दिन दवा को बदलते रहे। नीम का सूखा छिल्का नीम की पत्ती को किसी टिन के बर्तन में रखकर मौनगृह के तल पट पर धुआँ करे। थाइमोल 01 ग्राम प्रति फ्रेम की दर से बारीक पीस कर कपड़े से छानकर मौनवंशों को उपलब्ध कराना चाहिए।
        माइट से बचाव हेतु रोगग्रस्त क्षेत्रों में मौनवंश का माइग्रेशन न करें। रोगी मौनवंशों के अण्डे एवं लारवा वाले छत्ते स्वस्थ मौनवंशों को न दें। मानवंशों को शक्तिशाली बनाये रखे। मौनालय में लूट एवं लड़ाई न होने दे। रोगी मौनवंश को स्वस्थ मौनवंशों से न मिलाये।
         एकरैपिस बुडाई रैनी रोग एक प्रकार का सूक्ष्म आन्तरिक परजीवी एकरैपिस बुडाई रैनी  के कारण होता है जो कमेरी एवं रानी मधुमक्खी की श्वास नली में घुस कर शरीर से रक्त (हीमोलिक) चूस कर अपना भोजन लेती है। एकरीन रोग से प्रभावित मौन मौनगृह के द्वार पर रेंगती हुई चलती है तथा मौनों के पंख अंग्रेजी के के अक्षर आकार में दिखाई देती है। रोगी मौनों को पेचिश होने लगती है तथा मल के पील पीले धब्बे मौनगृह के अन्दर तथा बाहर छिटके हुए दिखाई देते है।
        एकरीन रोग से प्रभावित मौनवंशों के उपचार हेतु फारमिक ऐसिड 85 प्रतिशत की 3-5 मिली दवा प्रति मौनवंशों की दर से एक दिन के अन्तराल पर 5 बार फ्यूमिगेशन सायंकाल के समय करें। मिथाइल सैलीसिलेट दवा में सोखता कागज को भिगोकर शाम के समय गेट के अन्दर डाल देना चाहिए तथा सुबह इसे निकाल दे। यह उपचार एक सप्ताह तक लगातार करें। आक्जेलिक एसिड 3 प्रतिशत 5 मि0ली0 प्रति ब्रूड चेम्बर की दर से 8 दिन के अन्तराल पर तीन छिडकाव करें।

Comments