उपभोक्ता जागरूकता - दुकानदार ने नहीं दिया बिल, खरीददार को ही शुरू किया धमकाना, खरीददार पहुंचा पुलिस के पास
उपभोक्ता जागरूकता - दुकानदार ने नहीं दिया बिल, खरीददार को ही शुरू किया धमकाना, खरीददार पहुंचा पुलिस के पास
विरेन्द्र चौधरी. आदिल मलीक
सहारनपुर। आए दिन देखने को मिलता है दुकानदार कर चोरी करने के नए-नए हथकंडे अपनाते हैं। इसमें खास तरीका यह है कि उपभोक्ता को पक्का बिल नहीं दिया जाता जिसके बाद दुकानदार INKAM TAX, स्केल TAXचोरी आसानी से कर पाते हैं। इस कृति को दुकानदारों द्वारा धड़ले से अंजाम दिया जाता है।संबधित विभाग आंख मूंद कर बैठा रहता है। ऐसे ही एक मामले की शिकायत तहरीर देकर सलमान पुत्र शकील ने पुलिस से की है। सलमान द्वारा के के फौम एंड मैट्ट्रेसेस से कुछ सामान खरीदा था जिसका उसने दुकानदार से बिल मांगा तो देने से मना कर दिया। इतना ही नहीं बिल मांगने पर दुकानदार और उसके कर्मियों ने सलमान के साथ अभद्रता की और उसका मोबाइल छीन कर फेंक दिया जिससे वह दुकानदार से हो रही बातचीत का वीडियो बना रहा था। दुकानदार वीडियो में धमकी देते दिख रहा है की तुझे जो बन पड़े कर ले मैं बिल नहीं दूंगा। इसके बाद सलमान ने इस मामले की शिकायत पुलिस से की है।
दुकानदार पक्का बिल न देकर करते हैं कर चोरी
याद रहे दुकानदार पक्का बिल न देकर कर चोरी करने की कोशिश करते हैं। बता दें बिल न देने से उन्हें आयकर विभाग को अपनी आय कम दिखाने में मदद मिलती है। यही वजह है अक्सर दुकानदारों द्वारा उपभोक्ता को पक्का बिल न देकर सरकार को चूना लगाया जाता है।
पक्का ना देने की एक वजह यह भी है कि बिल बनाने और रखने की प्रक्रिया में समय और प्रयास लगता है। दुकानदार इस प्रक्रिया से बचने के लिए पक्का बिल नहीं देते।
ध्यान रहे यह महत्वपूर्ण है कि पक्का बिल ना देना एक अवैध और अनैतिक प्रथा है। ग्राहकों को अपने अधिकारों के बारे में जागरूक रहना चाहिए और पक्का बिल मांगने में संकोच नहीं करना चाहिए। दुकानदार पक्का बिल ना दे तो इसकी शिकायत कई जगहों पर की जा सकती है जिसमें उपभोक्ता फोरम एक महत्वपूर्ण माध्यम है।
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