हीरो ऑफ शुगर केन ने दी सरकार को चेतावनी-मरते दम तक संघर्ष करेगें

गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल कराने तक संघर्ष जारी रहेगा••मनरेगा योजना को सीधा खेती से जोड़ा जाए - भगत सिंह वर्मा••प्रदेश में कृषि कार्य हेतु किसानों को निशुल्क बिजली दिलाई  जाए- राकेश कुमार


विरेन्द्र चौधरी/अतुल शर्मा 

मुजफ्फरनगर -आज यहां भारतीय किसान यूनियन वर्मा के कार्यालय पर किसानों की बैठक को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन वर्मा व पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा ने कहा कि भाजपा की योगी सरकार लगातार किसानों की अनदेखी कर रही है 3 महीने से गन्ना सीजन चल रहा है अभी तक गन्ने का लाभकारी रेट घोषित नहीं किया है। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि भाजपा की योगी सरकार गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल तत्काल घोषित करें 14 दिन के अंदर चीनी मिलों से गन्ना किसानों को भुगतान दिलाएं और पिछले वर्षों में देरी से किए गए गन्ना भुगतान पर लगा ब्याज उत्तर प्रदेश की 120 चीनी मिलों पर 12 हजार करोड़ रुपए बकाया प्रदेश के गन्ना किसानों को अविलंब दिलाएं। मनरेगा योजना को सीधा खेती से जोड़कर किसानों को मजदूर उपलब्ध कराए जाएं। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि गन्ने पर लगातार लागत बढ़ती जा रही है इस वर्ष एक कुंतल गन्ने के उत्पादन पर ₹450 कुंटल लागत आई है डॉक्टर एम एस स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार सी2 प्लस 50 परसेंट के हिसाब से गन्ने का लाभकारी रेट ₹675 कुंटल होना चाहिए। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि वर्ष 1967 में पहली बार चौधरी चरण सिंह जी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने गुस्से में गन्ने का रेट ₹12 - 10 पैसे कुंतल था। उसी समय प्राइमरी स्कूल के अध्यापक का वेतन ₹70 प्रति माह था इस हिसाब से गन्ने का रेट 12100 रुपए कुंतल बैठता है। भगत सिंह वर्मा ने भाजपा की योगी सरकार गन्ना विभाग प्रशासन को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि सरकार ने जल्द ही गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल घोषित नहीं किया मनरेगा योजना को खेती से ना जोड़ा तो भारतीय किसान यूनियन वर्मा बड़ा आंदोलन शुरू करेगी। 

बैठक की अध्यक्षता करते हुए भारतीय किसान यूनियन वर्मा के जिलाध्यक्ष राकेश कुमार ने कहा कि चीनी मिलों से समय से गन्ना भुगतान न होने से और गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंतल घोषित न होने से गन्ना किसान आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे हैं। जिला अध्यक्ष राकेश कुमार ने कहा कि भाजपा की योगी सरकार ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि हम प्रदेश के किसानों को निशुल्क बिजली देंगे जिसे प्रदेश सरकार तत्काल पूरा करें और किसानों को कृषि कार्य हेतु निशुल्क बिजली दिलाएं। बैठक में योगेश चौधरी विकास चौधरी चौधरी आनंट देशवाल अनिल कुमार अजय शर्मा अरविंद शर्मा मोहम्मद खुर्शीद शाह नजर मोहम्मद शाह आलम मोहम्मद यूनुस मनोज कुमार आदेश कुमार जैनुल हसन ने भाग लिया।


Comments