त्यौहारों में सम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखते हुये शान्तिपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाया जाए--जिलाधिकारी


सूचना विभाग 

 सहारनपुर। जिला मजिस्ट्रेट श्री अखिलेश सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री विपिन ताडा की संयुक्त अध्यक्षता में पुलिस लाइन सभागार में आगामी होली, शब-ए-बरात, रमजान एवं नवरात्रि पर्व को शान्ति एवं सौहार्द पूर्ण ढंग से मनाये जाने के लिये होलिका सुरक्षा समिति, जुलूस आयोजको, धर्मगुरुओं एवं पीस कमेटी के पदाधिकारियों, संभ्रान्त नागरिकों एवं जिला प्रशासन तथा पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की एवं गणमान्य व्यक्तियों से सुझाव मांगे।

जिला मजिस्ट्रेट श्री अखिलेश सिंह ने उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों से कहा कि त्यौहारों में सम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखते हुये शान्तिपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाया जाए ताकि जनपद में गंगा-जमुनी तहजीब बरकरार रहे। उन्होंने उपस्थित उप जिला मजिस्ट्रेट्स, पुलिस उपाधीक्षकों को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी अधिकारी कल से ही अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर होलिका स्थापना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें ताकि यदि कहीं विवाद की स्थिति हो तो उसे आपस में लोगों के साथ आपसी समन्वय एवं समझा-बुझा कर समस्या का निस्तारण कर दिया जाय। जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि होली एवं शब-ए-बरात के दृष्टिगत शान्ति एवं कानून व्यवस्था की स्थिति पर निगरानी रखने हेतु विभिन्न क्षेत्रो में उप मजिस्ट्रेट्स और पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गयी हैं।
श्री अखिलेश सिंह ने कहा कि सभी एसडीएम एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी विभागीय अधिकारियों के साथ अन्तर्विभागीय बैठक कर त्योहारों पर बिजली, पानी ,सफाई व्यवस्थाएं एवं सडकों को गड्ढामुक्त करना सुनिश्चित कराएं। सभी धर्मों के अनुयायी परंपरागत ढंग से त्यौहार मनाए, किसी को नई परंपरा डालने की अनुमति नहीं है। उन्होने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि एक दूसरे की आस्था का सम्मान रखते हुए खुशियों से त्यौहार मनाएं। उन्होने केमिकल युक्त रंग का प्रयोग न करने की बात कही। त्यौहार के दिन शराब की दुकाने बन्द रहेगी और जहरीली एवं अवैध शराब के विक्रय, भण्डारण व दुकानों पर छापेमारी की जायेगी। बैठक में गणमान्य व्यक्तियों के सुझावों का संज्ञान लेकर निस्तारण का आश्वासन दिया गया। फूड सेफ्टी आफिसर को निर्देशित किया गया कि त्यौहारों के दृष्टिगत खोवा, मिठाई, नमकीन, तेल, मसालों व अन्य खाद्य पदार्थाे में मिलावट रोकने के लिये टीमें बनाकर दुकानों पर निरीक्षण किया जाए। अस्पतालों में समुचित चिकित्सा व्यवस्था एवं 24 घण्टे डाक्टर एवं पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाय जहां पर पूर्व में घटनाएं हुयी हों उन मोहल्लो एवं ग्रामो में विशेष निगरानी रखी जाये। उन्होने कहा कि छोटी से छोटी घटनाओ को भी प्रभावी रूप से समाधानित किया जाय जिससे कोई बड़ा विवाद न होने पाये। उन्होने अपर नगर आयुक्त एवं अधिशासी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आगे आने वाले त्यौहारों के दृष्टिगत सडकों की साफ-सफाई एवं स्वच्छता बनाए रखना सुनिश्चित किया जाए।
विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि होलिका दहन के आस-पास एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाए रखने के दृष्टिगत जीर्ण-शीर्ण लटकने वाले तारों एवं ट्रांसफार्मर खराब होने पर तुरंत बदलने के निर्देश दिये। उक्त संबंध में संबंधित उपजिलाधिकारी को निरीक्षण करने के निर्देश दिये।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री विपिन ताडा ने कहा कि शरारती तत्वों अथवा अनाधिकृत रूप से त्यौहार में खलल डालने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि नियमों का अनुपालन करते हुए परम्पराओं के साथ सकुशलता पूर्वक दोनों त्यौहार मनाते हुए जनपदवासी गंगा-जमुनी तहजीब व संस्कृति का परिचय दें। उन्होंने होली जुलूस निर्धारित मानक के अनुसार ही निकालने व होलिका दहन पूर्व निर्धारित स्थान पर ही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि त्यौहार के अवसर पर जनपद में शान्ति एवं कानून व्यवस्था कायम रखने और सौहार्द पूर्ण वातावरण में त्यौहार सम्पन्न कराये जाने के लिये जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी तैयारियां की गयी हैं, फिर भी क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों से अपील है कि वे भी शान्ति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से त्यौहार सम्पन्न कराने में अपना सहयोग प्रदान करते हुये युवा पीढ़ी के बच्चों को भी सौहार्द पूर्ण ढंग से त्यौहार मनाने के लिये प्रेरित करें। नागरिक सुरक्षा के  वार्डन एंव कर्मचारियों की डयूटी चार्ट के हिसाब से तय की जायेगी।  
सोशल मीडिया, ट्वीटर, व्हाट्सप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम पर भ्रामक खबरें प्रेषित न की जाएं। उन्होने संबंधित धर्मगुरूओं सहित समाज के संभ्रांत व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा कि जनपद में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगाडने वालों एवं सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों की जानकारी की सूचना तत्काल दें ताकि उनपर कडी कार्यवाही की जा सके एवं अप्रिय घटना होने से रोका जा सके।  
शांति समिति की बैठक में होलिका दहन के स्थान, परंपरागत जुलूस रूट और संवेदनशील स्थानों आदि के सबंध में सीओ एवं थानाध्यक्षो से वार्ता की गई। सभी थानाध्यक्षों ने बताया कि होली स्थापना को लेकर उनके क्षेत्र में किसी प्रकार का विवाद नहीं है। नगर निगम एवं निकाय क्षेत्रों में विशेष साफ-सफाई रखने के साथ ही निर्बाध रूप से विद्युत व जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ सीएमओ को सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सालय खुले रखने के निर्देश दिए गए।
सभी धर्मगुरूओं ने विश्वास दिलाया कि यह शहर अमन और शांति का शहर है। किसी भी प्रकार की अव्यवस्था संबंधी शिकायत पुलिस एवं प्रशासन को प्राप्त नहीं हेागी।
इस अवसर पर अपरजिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र, एसपी सिटी श्री अभिमन्यु मांगलिक, एसपी देहात श्री सागर जैन, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अनिरूद्ध प्रताप सिंह, अपर नगर आयुक्त श्री एस0के0तिवारी, जिला आबकारी अधिकारी श्री वरूण कुमार सहित सभी एसडीएम, पुलिस क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष, विद्युत, लोनिवि, पशुपालन, स्वास्थ्य, नगर निकाय, अभिसूचना एवं नागरिक सुरक्षा के चीफ वार्डन श्री राजेश जैन, उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा श्री कश्मीरा सिंह समेत सर्वधर्म के संभ्रांत नागरिक एवं धर्मगुरू उपस्थित रहे।

Comments