कानून का पालन करके सभी नागरिको में समानता लाना हम सबकी संवैधानिक जिम्मेदारी - अरून हलधर

 मा0 राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष अरून हलधर जी के द्वारा एससी एसटी एक्ट  के 100 से अधिक मामलों की गई जनसुनवाई••कानून का पालन करके सभी नागरिको में समानता लाना हम सबकी संवैधानिक जिम्मेदारी है समानता से ही सबका साथ सबका विकास संभव है••सम्बन्धित अधिकारियों को मुकदमों के शीघ्र निस्तारण के दिये निर्देश

विरेन्द्र चौधरी 


सहारनपुर।मा0 राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग नई दिल्ली के उपाध्यक्ष श्री अरून हलधर जी के द्वारा सर्किट हाउस सभागार में एससी एसटी एक्ट  के 100 से अधिक मामलों की जनसुनवाई की गई। कई मामलों  में आयोग द्वारा मौके पर ही निस्तारण करा दिया गया। जिला स्तर पर समाधान होने वाली समस्याओ को जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 विपिन ताडा को समाधान करने के निर्देश दिए। राज्य स्तरीय शिकायत को आयोग पंहुचकर त्वरित निराकरण करने का आश्वासन दिया है।
सुनवाई के बाद जनपद के लोगों को संबोधित करते हुए श्री हलधर ने कहा कि आयोग ने पहली बार जनपद में पंहुचकर एससी, एसटी एक्ट के पीड़ितों की सुनवाई करके समाधान कराया गया है। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग कार्याें को त्वरित गति से किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि जो अधिकारी कानून का उल्लघंन करेंगे उन्हें दंडित किया जाएगा। शिकायतों पर आयोग डायरेक्ट सुनवाई कर रहा हैं, सभी अधिकारी कानून के नीचे है कानून का पालन करके सभी नागरिको में समानता लाना हम सबकी संवैधानिक जिम्मेदारी है समानता से ही सबका साथ सबका विकास संभव है।
एससी एसटी एक्ट में अधिकांश मामले मुकदमा पंजीकृत करने और एससी एसटी एक्ट के पीड़ितों को नियमानुसार सहायता प्रदान करने सम्बन्धी रहे। एक रेप पीड़िता ने एससी एसटी एक्ट के अनुसार 5000 रुपये की पेंशन और मकान देने की सुनवाई करते हुए मा0 उपाध्यक्ष ने जिलाधिकारी को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए गये।
जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र द्वारा मा0 उपाध्यक्ष को आश्वस्त कराया गया कि उनके दिये गये आदेशो का पूर्णत अनुपालन किया जाएगा।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 विपिन ताडा, महिला प्रगति संस्थान के राहुल भारती, संविधान बचाओ ट्रस्ट के संयोजक राजकुमार जी, भूपेंद्र जी सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Comments