जनपद में आयोजित हुआ भव्य इन्वेस्टर्स समिट- प्रदेश सरकार उद्यमियों को सुरक्षा और सहयोग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध

 जनपद में आयोजित हुआ भव्य इन्वेस्टर्स समिट••निवेशक सकारात्मक ऊर्जा के साथ करें निवेश••प्रदेश सरकार उद्यमियों को सुरक्षा और सहयोग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध••निवेशकों की समस्याओं के प्रति शासन संवेदनशील••माननीय प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उद्योगों को मिली नयी पहचान••उद्यमियों ने सरकार की नीतियों एवं जिला प्रशासन के सहयोग को सराहा••5250 करोड़ के निवेश लक्ष्य के सापेक्ष समय से पूर्व ही 5736 करोड़ से अधिक के एमओयू हुए हस्ताक्षरित••10 फरवरी तक लक्ष्य से दोगुना निवेश करने की अपील

विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 10 से 12 फरवरी, 2023 में उद्यमियों से ज्यादा से ज्यादा निवेश कराने तथा अधिक रोजगार देने के उद्देश्य से लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है, जिसके क्रम में जनपद में आज जश्न फार्मस बैंक्वेट हाॅल में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ माननीय राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग श्री बृजेश सिंह द्वारा फीता काटते हुए दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इन्वेस्टर्स समिट में निवेशकों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करते हुए अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
मुख्य अतिथि तथा उपस्थित जनप्रतिनिधियों, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं उद्यमियों द्वारा प्रदर्शनी में लगे विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया गया।
मुख्य अतिथि मा0 राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग श्री बृजेश सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश का अनुकूल माहौल है। इच्छुक उद्यमी ज्यादा से ज्यादा निवेश करंे, यदि किसी निवेशक को किसी स्तर पर कोई समस्या होती है, तो समस्या का समाधान शीघ्र किये जाने का आश्वासन दिया। उन्होने कहा कि देश की पांच ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था का रास्ता उत्तर प्रदेश से ही होकर जाता है। यदि मेरा जिला विकसित होगा तो उत्तर प्रदेश विकसित होगा। जितनी जीडीपी जनपद की बढेगी उतना ही रोजगार का सृजन होगा। निवेश बढेगा तो उद्योग बढेंगे और उद्योग बढेंगे तो जनपद के विकास के साथ ही प्रदेश और देश का विकास होगा। उन्होने उद्योगपतियों से सकारात्मक ऊर्जा के साथ निवेश करने के लिए आवाहन करते हुए कहा कि सरकार और उसकी नीतियां आपके द्वार से होकर गुजर रहीं है यह निवेश के लिए स्वर्णिम अवसर है। प्रदेश सरकार उद्यमियों को सुरक्षा और सहयोग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
सांसद श्री प्रदीप चैधरी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार निरंतर उद्यमियों के विकास के लिए कार्य कर रही है। माननीय प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उद्योगों को नयी पहचान मिली है। उद्योग बढने से लाखों युवाओं को रोजगार मिला है। उन्होने उद्यमियों से अपील की कि जनपद में ज्यादा से ज्यादा निवेश करें जिससे माननीय प्रधानमंत्री जी के 05 ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था का विजन पूरा हो सके।
जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने कहा कि जनपद को 10 फरवरी तक 5250 करोड़ का निवेश लक्ष्य मिला था जिसको हमने ने केवल समय से पूरा किया बल्कि आज तक 5736 करोड़ से अधिक के एमओयूज हस्ताक्षरित किये जा चुके है। उन्होने उद्योगपतियों से 10 फरवरी तक इसको दोगुना करने की अपील की। उन्होने कहा कि सहारनपुर भविष्य में निवेश का हब बनेगा।
इन्वेस्टर समिट में आईआईए के अध्यक्ष श्री प्रमोद सडाना ने कहा कि प्रदेश के एक्सप्रेस प्रदेश होने की परिभाषा सभी क्षेत्रों में हो रही प्रगति का द्योतक है और यह हमारे लिए निवेश का अनुकूल अवसर प्रदान कर रही है। लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष श्री अनुपम गुप्ता ने सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के साथ जिलाधिकारी द्वारा उद्योगबंधुओं को दिये जा रहे सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि उद्योगबंधुओं की सबसे ज्यादा बैठकें इसी जनपद में हुईं और हमारी समस्याओं का एक दिन में ही निस्तारण कर दिया जाता है यह निवेश के लिए बेहतर अवसर है। चैम्बर आफ इण्डस्ट्रीज एण्ड सर्विसेस के अध्यक्ष श्री रविन्द्र मिगलानी ने कहा कि पहले जो सुविधाएं 150 एकड पर मिलती थी अब वो ही सुविधाएं हमको 10 एकड पर मिल रही है। यह हमारे लिए बेहतर समय है। आईआईए के पूर्व अध्यक्ष श्री रामजी सुनेजा ने कहा कि आज माननीय मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के वातावरण को इण्डस्ट्री फ्रैंडली बना दिया है। आज सहारनपुर में भी कलस्टर बनाए जा रहे है। सीएफसी का काम प्रगति पर है। यह जनपद में निवेश के लिए अनुकूल माहौल पैदा कर रहा है।
उपायुक्त उद्योग श्री सिद्धार्थ यादव ने उद्योग विभाग द्वारा संचालित एमएसएमई नीति-2022, आईआईईपीपी नीति-2022 तथा उ0प्र0 निर्यात प्रोत्साहन नीति-2022 इत्यादि नीतियों की जानकारी देते हुए औद्योगिक संगठनों एवं उद्यमियों द्वारा लाभ प्राप्त करने के लिए कहा। उन्होने बताया कि जनपद सहारनपुर को रू0 5250 करोड़ का लक्ष्य आवंटित किया गया, जिसके सापेक्ष 114 निवेशकों द्वारा रू0 5736.56 करोड़ के एमओयूज हस्ताक्षरित किये गये हैं, जिससे लगभग 31000 रोजगार सृजित होगा। इससे जनपद सहारनपुर के साथ-साथ उत्तर प्रदेश का चहुमुखी विकास होना स्वाभाविक है।
प्रमुख निवेशकों में श्री रामजी सुनेजा ने हैण्डीक्राफ्ट में रू0 604 करोड़, श्री सचिन गोयल ने बस सेवा रू0 500 करोड़, श्री साहिब सिंह पुण्डीर ने निजी औद्योगिक पार्क में 500 करोड़, श्री अनुज कुमार गर्ग ने डिस्टलरी प्लांट में रू0 400 करोड़, श्री करन गिरधर ने एल्यूमिनियम शीट उत्पादन में रू0 50 करोड़, श्री परविन्द्र सिंह ने वुडेन हैण्डीक्राफ्ट में रू0 50 करोड़, श्री सचिन जैन ने बायलर उत्पादन में रू0 50 करोड़, श्री अमित राणा ने बायो गैस प्लांट में रू0 28 करोड़, श्री मनजीत सिंह अरोडा ने हौजरी में रू0 25 करोड़, श्री प्रियर्श गर्ग ने स्कै्रब वेहिकल में रू0 10 करोड, श्री सुनील सैनी ने हर्बल उल्पाद में रू0 10 करोड़ का इत्यादि निवेशकों द्वारा जनपद सहारनपुर में किया गया है।
उक्त समिट में श्री अनिल दीक्षित, वस्त्र निरीक्षण, हथकरघा द्वारा उ0प्र0 टेक्सटाइल्स एवं गारमेटिंग नीति-2022, श्री मोहित नोटा, सहायक निदेशक, ईपीसीएच द्वारा निर्यात से संबंधित योजनाओं, डाॅ0 राजीव कुमार सक्सेना, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा उ0प्र0 पोल्ट्री डवलपमेन्ट नीति-2022 व उ0प्र0 डेयरी फार्म विकास एवं डेयरी उत्पाद प्रोत्साहन नीति-2022 योजनाओं के लाभ के बारे में जानकारी औद्योगिक संगठनों/उद्यमियों को दी गयी।
इस कार्यक्रम में माननीय अध्यक्ष जिला पंचायत श्री मांगेराम चौधरी, पूर्व सांसद श्री राघव लखनपाल, विधायक श्री देवेन्द्र निम, विधायक श्री राजीव गुम्बर, विधायक श्री किरत सिंह, विधायक श्री मुकेश चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार तथा श्रीमती अन्जू रानी संयुक्त आयुक्त उद्योग, श्री सिद्धार्थ यादव उपायुक्त उद्योग, श्रीमती ज्योति त्यागी-सहायक आयुक्त उद्योग तथा आईआईए से श्री प्रमोद सडाना, श्री रामजी सुनेजा, लघु उद्योग भारती से श्री अनुपम गुप्ता, सीआईएस से श्री रविन्द्र मिगलानी, श्री मनजीत सिंह अरोड़ा सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण, पदाधिकारीगण तथा निवेशक उपस्थित रहे।

Comments