कृषकों के अच्छे उत्पादों के प्रचार-प्रसार करने के लिए जिलाधिकारी स्वयं बने ब्राण्ड अंबेस्डर

 जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एफपीओ एवं एआईएफ योजना के तहत हुई जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक••अच्छा कार्य करने वाले कृषकों को प्रोत्साहित करते हुए बुके देकर किया सम्मानित••कृषकों के अच्छे उत्पादों के प्रचार-प्रसार करने के लिए जिलाधिकारी स्वयं बने ब्राण्ड अंबेस्डर

 विरेन्द्र चौधरी 


सहारनपुर। जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कृषि एंव किसान कल्याण मंत्रालय, कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग भारत सरकार की किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) योजना एवं कृषि अवसंरचना निधि (एआईएफ) योजना के तहत जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक आहूत की गयी।
डॉ0 दिनेश चन्द्र ने दोनों योजनाओं के अन्तर्गत जनपद में हुई प्रगति की समीक्षा के दौरान कार्यान्वयन संस्थाओं एफपीओ को उचित हैंड होल्डिंग सहयोग देने हेतु निर्देशित किया। उन्होने एआईएफ योजना के अन्तर्गत बैंकों को लाभार्थियों को और अधिक लोन देने का निर्देश दिया एवं बैंकों द्वारा निरस्त लोन आवेदनों की समीक्षा के निर्देश दिये। उन्होने डीडीएम नाबार्ड को 30 जून तक किसान उत्पादक संगठनों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने तथा 15 जून तक पुनः एक समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिये। अगली बैठक में पीपीटी बनाकर प्रजेन्टेशन देने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने ए0आर0कोपरेटिव को सहकारी समितियों के गोदामों में किसानों की सुविधाओं के दृष्टिगत मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि अन्न दाता को अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध करवाना हमारा नैतिक दायित्व है और इस दायित्व की पूर्ति के लिए सभी विभाग अधिक से अधिक प्रयास कर उनकों सुविधाएं उपलब्ध करवाएं ताकि कृषक बंधुओं की आय को उच्चतम स्तर पर ले जाया जा सके।  
जिलाधिकारी श्री दिनेश चन्द्र ने पदमश्री सेठपाल को सम्मानित करते हुए कहा कि कृषि के क्षेत्र में उन्होंने उल्लेखनीय कार्य किये हैं। उन्होंने कृषक बंधु सेठपाल से अनुरोध करते हुए कहा कि कृषकों की आय बढाने के लिए अपने ज्ञान और अनुभव को अन्य कृषकों के बीच साझा करें ताकि वे भी विविधतापूर्ण खेती करने में सक्षम हो सकें।
श्री महिपाल सिंह के उपज बहार एफपीओ की प्रंशसा करते हुए कहा कि आपने विशेष रूप से हार्टीकल्चर के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है। एफपीओ द्वारा की जा रही विविध प्रकार की खेती की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि मा0 प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप किसानों की आय में वृद्धि की परिकल्पना को साकार करने का कार्य कर रहे हैं। किसानों के अन्दर आत्मविश्वास पैदा हो और वो आत्मनिर्भर बननें के साथ ही रोजगार के सृजक बनें।
श्री मनोज ने शहद बनाने के लिए अपना एफपीओ गठित किया है जो विभिन्न प्रकार के शहद का निर्माण करता है। जिलाधिकारी ने शहद बनाने के कार्य की प्रसंशा करते हुए सभी से अनुरोध किया कि स्थानीय स्तर पर बन रहे शहद को खरीदें और विकास की गंगा को आगे बढाएं तथा अच्छे उत्पादों के लिए कृषकों की बिक्री के लिए ब्राण्ड अम्बेस्डर बने।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, उप कृषि निदेशक डॉ0 राकेश कुमार, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड श्री मनीष कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं एफपीओ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Comments