जिलाधिकारी ने योग के आसनों की दी जानकारी एवं बताए योग के फायदे••शीर्षासन मेरा पंसदीदा आसन - डॉ0 दिनेश चन्द्र

जिलाधिकारी ने योग के आसनों की दी जानकारी एवं बताए योग के फायदे••शीर्षासन मेरा पंसदीदा आसन - डॉ0 दिनेश चन्द्र      वृक्षारोपण कार्य में पर्यावरण की शुद्धता बनाए रखने वाले एवं फलदार पौधों को प्राथमिकता देते हुए पहले से ही तैयार रखें कार्ययोजनाऐसे वृक्ष लगाएं की आने वाली पीढी याद करे - जिलाधिकारी

विरेन्द्र चौधरी झालू 

सहारनपुर । जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में सुबह 11ः30 बजे विकासभवन सभागार में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन तथा नवीन विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक हुयी। इसके साथ ही साथ उन्होने 15 से 21 जून तक चलने वाले योग सप्ताह तथा एक जुलाई से प्रारम्भ होने वाले वृक्षारोपण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की।
इस अवसर पर उन्होने निवेश मित्र एवं झटपट पोर्टल, पंचायत भवनों के निर्माण, पीएम आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी, मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह, जनकल्याणकारी पेंशन योजनाएं, चीनी मिलों द्वारा गन्ना मूल्य भुगतान की स्थिति, विद्युत विभाग, स्पोर्टस कॉलेज बेहट, माँ शाकुम्भरी देवी विश्वविद्यालय, मिनी बाईपास, जल जीवन मिशन के कार्य की स्थिति आदि की बिन्दुवार समीक्षा की गयी।
इस अवसर पर उन्होने सभी विभागों से चल रही योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। उन्होने कहा कि विभागों द्वारा किये जा रहे अच्छे कार्यों की पीपीटी के साथ ही विगत विकास कार्यों की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की रिपोर्ट तैयार रखें।
जिलाधिकारी ने जनपद में वृहद गोआश्रय स्थलों को बढाए जाने के लिए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को प्रस्ताव बनाकर भेजने तथा सभी उपजिलाधिकारियों को वृहद गोआश्रय स्थल निर्माण हेतु आवश्यक भूमि उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होने गोआश्रय स्थलों में साफ-सफाई रखने, धूप से बचाने हेतु छाया का प्रबन्ध करने, पानी एवं हरे चारे की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होने निर्देश दिए कि जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित सभी विभाग अपने विभागीय पोर्टल पर अनावश्यक रूप से आवेदन पत्र लम्बित न रखें। उन्हेाने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि संबंधित अधिकारी से पोर्टल पर उपलब्ध जनपद की रिपोर्ट मंगवाकर चैक करें।
डॉ0 दिनेश चन्द्र ने अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को तहसील बेहट के अन्तर्गत खुजनावर में बालिकाओं के लिए इण्टर कॉलेज के निर्माण हेतु शासन को प्रस्ताव भेजने के लिए कहा। विद्युत विभाग को निर्देश दिये कि नियमानुसार कार्यवाही करें, किसी भी उपभोक्ता को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाए। श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी लेते हुए उन्होने कहा कि श्रमिकों को योजनाओं का लाभ देने में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। साथ ही साथ योजनाओं का लाभ देने के बाद एक वृहद समारोह आयोजित किया जाए जिसमें जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। किसी भी योजना में कोई प्रकरण लम्बित न रहे, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। मुख्य विकास अधिकारी को श्रम विभाग के कार्यालय का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि योग सप्ताह 15 से 21 जून के बीच मनाया जाएगा जिसकी थीम हर घर आंगन योग होगी। जिसका उद्देश्य योग के माध्यम से प्रत्येक परिवार को कल्याण एवं स्वास्थ्य प्राप्त करना होगा। सभी शिक्षण संस्थाओं, समस्त सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित विकासखण्ड, तहसील एवं जनपद मुख्यालय पर योग कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसके अन्तर्गत योग से संबंधित सेमिनार, आधुनिक जीवन शैली में योग की भूमिका, मानसिक विकारों के प्रबंधन में योग की भूमिका आदि संबंधी कार्यशाला, योग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, आशु भाषण प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा।  
डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि योगाभ्यास के लिए अमृत सरोवर, ऐतिहासिक स्थल, सांस्कृतिक स्थलों का चिन्हीकरण करते हुए व्यक्तिगत एवं सामूहिक योगाभ्यास की सूचना आयुष कवच ऐप पर प्रतिदिन अपलोड करना सुनिश्चित करें। उन्होने जनपद में अधिकतम लोगों तथा संस्थाओं एवं सरकारी कर्मचारियों सहित सभी को योग से जोडने के निर्देश दिये तथा जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने को कहा। इस संबंध में सभी अधिकारियों से जीवन को बेहतर स्वास्थ्य के दृष्टि से प्रतिदिन योग करने की सलाह दी। उन्होने योग के आंतरिक पक्षों एवं आसनों की जानकारी देते हुए बताया कि मेरा पंसदीदा आसन शीर्षासन है। जिसको 01 घण्टे से अधिक समय तक मैं कर सकता हूँ। यह मेरा शौंक है।
जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण अभियान की तैयारियों के बारे में समीक्षा करते हुए कहा कि समय से गडढा खोदने एवं स्थल चिन्हीकरण का कार्य विभागों द्वारा कर लिया जाए। वृक्षारोपण में अधिक से अधिक किसानों को जोडा जाए। सभी विद्यालयों में आंवला, नींबू, कटहल, अमरूद, आम आदि फलदार वृक्ष लगाएं जाएं। इसी के साथ जनपद में बहुतायत में सहजन के पौधे लगाए जाएं। सहजन एक बहु उपयोगी पेड़ है। इस पेड़ के विभिन्न भाग अनेकानेक पोषक तत्वों से भरपूर पाये गये हैं इसलिये इसके विभिन्न भागों का विविध प्रकार से उपयोग किया जाता है। गौशालाओं के किनारे करौंदा एवं सीरस के पौधों का रोपण किया जाए। ऐसे वृक्ष लगाएं की आने वाली पीढी आपको याद कर सके।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, डीएफओ श्री गौतम राय, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी श्री अमित कुमार सहित सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।
सहयोग सूचना विभाग 

Comments