जिलाधिकारी ने बेरी बाग स्थित उप कृषि निदेशक कार्यालय का किया निरीक्षण••डीएम ने स्वयं कम्प्यूटर पर बैठकर ओपन सोर्स से पंजीकृत दो किसानों का डाटा लॉगिन से किया वेरीफाई

 जिलाधिकारी ने बेरी बाग स्थित उप कृषि निदेशक कार्यालय का किया निरीक्षण••डीएम ने स्वयं कम्प्यूटर पर बैठकर ओपन सोर्स से पंजीकृत दो किसानों का डाटा लॉगिन से किया वेरीफाई••प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ प्रत्येक पात्र कृषक को मिले••किसानों के हित सरकार की प्राथमिकता, सभी अधिकारी एवं कर्मचारी कडी मेहनत एवं लगन से करें कार्य

विरेन्द्र चौधरी 



सहारनपुर। जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र द्वारा बेरी बाग स्थित उप कृषि निदेशक कार्यालय का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा की गयी। उप कृषि निदेशक के द्वारा अवगत कराया गया कि कृषि विभाग की पूरी टीम आज रविवार को भी कार्य कर रही है और आज अधिक से अधिक संख्या में ओपन सोर्स से पंजीकृत कृषकों का डाटा वेरीफाई कर दिया जायेगा, एवं लगभग 24000 कृषकों का डाटा जनपद स्तर से वेरिफाई कर दिया गया है।
जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र के द्वारा कार्यालय का भ्रमण करते हुये कर्मचारियों से वार्ता कर डाटा वेरीफिकेशन के बारे जानकारी प्राप्त की गयी। उनके द्वारा स्वयं भी कम्प्यूटर पर बैठकर अपने हाथों से ओपन सोर्स से पंजीकृत दो किसानों का डाटा जनपदीय लॉगिन से वेरीफाई किया गया। साथ ही साथ कृषि विभाग के समस्त कर्मचारियों निर्देशित किया गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ प्रत्येक पात्र कृषक को मिले। प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है, इसके लिये कडी मेहनत एवं लग्न से कार्य करें। अधिक से अधिक किसानों कों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त हो सकें।
जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रत्येक पात्र कृषक को दिलाने हेतु तथा कार्य को ईमानदारी एवं पूर्ण लग्न से सम्पन्न करने हेतु शपथ दिलायी। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे किसान जिनकों पी0एम0 किसान सम्मान निधि योजना की किस्तें वर्तमान में मिल रही है वे भी अपनी ई0के0वाई0सी0 करा लें, यदि कृषक के ई0के0वाई0सी0 नहीं करायी जाती है तो ऐसे किसानों को आगामी किस्त का लाभ नहीं मिल पायेगा। अतः सभी किसानो को अवगत कराये कि वह अपना बेनेफिशसरी स्टेटस सी0एस0सी0 सेन्टर पर जाकर चौक करा लें एवं अपनी ई0के0वाई0सी0 करा लें, तथा राजस्व विभाग के माध्यम से अपनी भूमि का सत्यापन भी करा लें एवं बैंक या डाकघर के माध्यम से अपना आधार में लिंक अनिवार्य रूप से करा लें अन्यथा किसान उक्त योजना के लाभ से वंचित रह जायेगंे। साथ ही सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ई-के0वाई0सी0 की प्रगति को बढाने हेतु निर्देश दिये।
डा0 राकेश कुमार उप कृषि निदेशक के द्वारा अवगत कराया गया कि ऐप को डाउनलोड कर फेशियल ई-के0वाई0सी0 कर सकते है। कोई भी व्यक्ति इस ऐप को आसानी से चला सकते है।
निरीक्षण के समय डा0 राकेश कुमार उप कृषि निदेशक, श्री धीरज कुमार सिंह जिला कृषि अधिकारी, श्रीमती शिप्रा कृषि रक्षा अधिकारी, श्री पवन विश्वकर्मा सहायक निदेशक मृदा परीक्षण सहित कृषि विभाग के समस्त कार्यालय एवं क्षेत्रीय कर्मचारी उपस्थित थे।

Comments