आज मनाया जाएगा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस

आज मनाया जाएगा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस •• आईएमए भवन में विभाजन से संबंधित अभिलेखों की लगायी जाएगी प्रदर्शनी


विरेन्द्र चौधरी/अभिषेक जैन 

सहारनपुर। जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल के निर्देशानुसार नगर मजिस्ट्रेट श्री गजेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस की तैयारियों के संबंध में बैठक आहूत की गयी।
बैठक में नगर मजिस्ट्रेट ने बताया कि आज आईएमए भवन में विभाजन विभीषिका से संबंधित अभिलेख प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत विभाजन विभीषिका के दौरान विस्थापित परिवारों के सदस्यों केा आमंत्रित कर त्रासदी के दौरान प्राणोत्सर्ग करने वाले लोगों की याद में मौन श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके साथ-साथ विस्थापित परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा।
श्री गजेन्द्र कुमार ने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस हमें न सिर्फ भेद-भाव, वैमनस्य एवं दुर्भावना को खत्म करने की याद दिलाता है बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानव सशक्तिकरण की प्रेरणा मिलती है। उन्होने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि प्रदर्शनी स्थल में स्कूली छात्रों का भ्रमण भी करवाएं।
इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी श्री दिलीप कुमार गुप्ता, तहसीलदार सदर श्री अमित कुमार, श्री के0एल0अरोडा, श्री सुरेन्द्र शर्मा, श्री आरके जैन, श्री सुपनीत सिंह सहित डीआईओएस प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Comments