आर्गेनिक खेती से बदलेगी किसानों की तकदीर और तस्वीर - नीरपाल

आर्गेनिक खेती से बदलेगी किसानों की तकदीर और तस्वीर - नीरपाल


विरेन्द्र चौधरी

   सहारनपुर।  राष्ट्रीय लोकदल खेल प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष,पूर्व राज्यमंत्री  चौ नीरपाल सिंह ने कहा कि किसान भाइयों को केंचुआ पालन से बहुत बड़ा लाभ मिल रहा है।आने वाले समय में आर्गेनिक खाद से जैविक खेती में तेजी आएगी। आज जैविक खेती की डिमांड पूरे देश में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।सरकार भी जैविक खेती को बढ़ावा दे रही है।इससे जमीन की ताकत दोगुनी हो जाती है।जिससे फसलों को बहुत फायदा हो रहा है।कीटनाशक दवाइयों से फसलों में जहर का असर आ जाता है।जैविक खेती से फसलों में शुद्धता व ताकत रहती है।

     दिल्ली रोड कंकरकुई गांव में अपने केंचुआ पालन के प्लांट की यूनिट दिखाकर किसानों को प्रेरित करते हुए चौ नीरपाल ने कहा कि  आज केंचुआ पालन के माध्यम से जैविक खेती की जा रही है। जिससे किसान भाई जैविक खाद तैयार करके लाखों रुपए कमा रहे है।साथ साथ खेतो के लिए भी जैविक खाद तैयार हो रहा है।सरकार केंचुआ पालन पर सब्सिडी के रूप में भारी छूट दे रही है।जिसका फायदा किसान भाई उठा सकते है।

    किसान भाइयों से मेरी अपील है कि आर्गेनिक खेती के लिए आगे आए और अपनी जमीन से कई गुना मुनाफा कमाए।इस दौरान हापुड से आए किसान सुरेंद्र चौधरी,विकास चौहान,प्रदीप कुमार,प्रशांत,अमित,आदि उपस्थित रहे।

पश्चिम प्रदेश आंदोलन से जुड़ने के लिए संपर्क करें। विरेन्द्र चौधरी पत्रकार 8057081945

Comments